DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

बंद की गयी खिड़की खुलवाने के लिए दीवानी वाद संस्थित करें

समस्या-

हमारे घर की खिड़की 50 साल से है। और अब जबरदस्ती उसे घर के बगल के लोगों ने बंद कर दिया है। तो क्या ऐसा किया जा सकता है कि इतनी पुरानी खिड़की को बंद कर दिया जाए?

-राज कुमार मिश्रा, जमशेदपुर, जिला – सरायकेला, पोस्ट – सीनी, झारखंड

समाधान-

किसी भी घर में खिड़की इस लिए बनाई जाती है उसके माध्यम से हवा और रोशनी पाई जा सके। आप के घर में यह खिड़की चाहे वह किसी दूसरे व्यक्ति के स्वामित्व की जमीन पर खुलती हो यदि विगत 20 वर्षों से अधिक समय से है तो उस खिड़की को बनाए रखने तथा उस से हवा व रोशनी प्राप्त करने का आप को सुखाधिकार प्राप्त है।
ऐसे सुखाधिकार से आपको कोई भी वंचित नहीं कर सकता। जब खिड़की बन्द किए जाने की संभावना उत्पन्न हुई थी तभी आप को न्यायालय में कर उसे बन्द करने से रोकने के लिए स्थायी व्यादेश प्राप्त करने के लिए दीवानी वाद प्रस्तुत करना चाहिए था और उसके साथ अस्थायी व्यादेश के लिए आवेदन दे कर अस्थायी व्यादेश प्राप्त करना चाहिए था।
अब भी आप दीवानी वाद संस्थित कर उस खिड़की को पुनः खोले जाने के लिए खिड़की बन्द करने वालों तथा जिनके स्वामित्व की जमीन पर वह खिड़की खुलती है उन के विरुद्ध दीवानी वाद संस्थित कर सकते हैं। इस मामले में खिड़की खोले जाने के लिए आप को दीवानी न्यायालय की डिक्री प्राप्त करने तक प्रतीक्षा करनी होगी। लेकिन इस मामले में आप को साबित करना होगा कि आप की वह खिड़की विगत 50 वर्षों से विद्यमान थी और आप उस के माध्यम से हवा व रोशनी का सुख प्राप्त कर रहे थे तथा वह आपका सुखाधिकार था।

Print Friendly, PDF & Email