DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

विक्रय संविदा का पंजीकरण वहाँ होगा जहाँ संपत्ति स्थित है।

partition of propertyसमस्या-

रोहित तिवारी ने फैजाबाद, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

मैं फैजाबाद जिले का रहने वाला हूँ और लखनऊ शिफ़्ट होना चाहता हूँ। इस के लियेमैंने लखनऊ में एक जमीन देखी है। लेकिन उसे खरीदने के लिए मेरे पास पूरेपैसे नहीं हैं। विक्रेता मुझे 1 वर्ष का “एग्रीमेन्ट टू सेल” लिखने कोतैयार है।आप से निवेदन है कृपया इस बात के लिये मार्गदर्शन करने की कृपाकरें कि जमीन का “एग्रीमेन्ट टू सेल” किस शहर में रजिस्टर्ड करवाना होगालखनऊ या फैजाबाद में? मैं जमीन का “एग्रीमेन्ट टू सेल” फैजाबाद मेंरजिस्टर्ड करवाना चाहता हूँ। क्या यह सम्भव है कि लखनऊ स्थित जमीन का “एग्रीमेन्ट टू सेल” फैजाबाद रजिस्ट्री दफ्तर में पंजीकृत कराया जाये?

समाधान-

प ने अपनी समस्या में किए जाने वाले एग्रीमेंट का विवरण नहीं दिया है। लेकिन दिए गए विवरण से स्पष्ट होता है कि आप उक्त जमीन को खरीदने का एग्रीमेंट करेंगे और विक्रय मूल्य की राशि का एक हिस्सा अदा कर के जमीन का कब्जा प्राप्त कर लेंगे और उस में आवास का निर्माण करेंगे।

स तरह के एग्रीमेंट को पंजीकृत करवाना आवश्यक नहीं है, लेकिन भविष्य में उस एग्रीमेंट से क्रेता इन्कार न कर दे इस कारण आप उसे पंजीकृत करवाना चाहते हैं। इस एग्रीमेंट में आप विक्रय मूल्य की कुछ राशि क्रेता को देंगे उस की स्वीकृति होगी तथा जमीन का कब्जा निर्माण करने की अनुमति के साथ आप प्राप्त करेंगे जो कि अचल संपत्ति से संबंधित है। ऐसे एग्रीमेंट को केवल वहीं पंजीकृत कराया जा सकता है जहाँ वह अचल संपत्ति स्थित हो। इस तरह आप इस एग्रीमेंट को फैजाबाद में पंजीकृत नहीं करा सकते। इसे आप को लखनऊ में ही पंजीकृत कराना होगा।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments