DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

रिश्तेदार की जबरन आपकी जमीन में रास्ता छोड़ने की मांग अनुचित है उसे कदापि न मानें

समस्या-

सत्यम सिंह ने बल्लूखेड़ा, जिला उन्नाव, उत्तर प्रदेश से पूछा है-

2009 में मम्मी के नाम मिनजुलमा गाटा 562 से रकबा और चौहद्दी के आधार आवासीय प्लाट  पर 2  रजिस्ट्री कराई 1 बार 2 बिस्वा फिर 3 बिस्वा। रोड साइड मेरी जमीन 75000 बिस्वा पड़ी थी मेरे पीछे 2 से 2.30 बिस्वा जमीन बच गयी जो मेरे बाद मेरे पापा बड़े भाई ने अपने वाइफ के नाम आवासीय प्लाट 2 बिस्वा रजिस्ट्री कराई थी। उस जमीन पर न उनका मकान है, ना मेरा। अब मुझे बनाना है तो जबरन रास्ता मांग रहे 6 फुट चौड़ा। नहीं तो मकान नहीं बनाने देंगे ऐसा बोल रहे। उनकी रजिस्ट्री में रास्ता वेस्ट की ओर 5 फुट लिखा है, जबकि मेरी जमीन उनकी जमीन से नार्थ की और है। उनकी जमीन और जमीन की बीच में आधा बिस्वा जमीन छूटी हुई है जो कि न उनके नाम है ना मेरे। वो बोल रहे इस आधे बिस्वा का पैसे हमने 562 मि के मालिक को दी है और बोल रहे चौहद्दी में जो वेस्ट की और रास्ता लिखी वो ग़लत लिख गया अब हमसे जबरन रास्ता मांग रहे। क्या करें।

समाधान-

दुनिया में संपत्ति के सबसे अधिक झगड़े भाइयों के बीच होते हैं। हर कोई अधिक हथियाना चाहता है और अवसर मिलता है तो हथिया भी लेता है। यही आपके भाई कर रहे हैं। आपको उन्हें सख्ती से इन्कार कर देना चाहिए। उन्हें कहें कि उनकी रजिस्ट्री में रास्ता वेस्ट की ओर लिखा है तो उसी तरफ है, आपकी तरफ नहीं।

उन्होंने 562 मि के मालिक को आधे बिस्वा का पैसा दिया है तो उसकी लिखत होना चाहिए। यदि रास्ता गलत लिख गया है तो रजिस्ट्री को दुरुस्त करवाएँ, उसके बाद आपसे बात करें। आपको अपनी जमीन में से रास्ता नहीं देना है।

आप अपनी जमीन में मकान बनाइए। वे अड़चन डालें तो सिविल कोर्ट में निषेधाज्ञा (स्टे) के लिए दावा करें और साथ में अस्थायी निषेधाज्ञा का आवेदन प्रस्तुत करवा कर तुरन्त अस्थायी निषेधाज्ञा प्राप्त करें। इस काम के लिए किसी अच्छे स्थानीय सिविल मामलों के वकील की मदद लें।

Print Friendly, PDF & Email