DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

धमकी वाले पत्र को संभाल कर रखें, बाद में झूठे मुकदमे को झूठा साबित करने के काम आएगा।

alimonyसमस्या-

उदयपुर, राजस्थान से राजकुमार ने पूछा है –

 मेरा विवाह 4 वर्ष पूर्व ही हुआ है, मेरे कोई संतान नहीं है।  मेरे ससुराल में मेरी विधवा सास, एवं शादीशुदा बड़ी साली है। शादी के कुछ समय बाद से ही मेरे परिवार में मेरी पत्नी की वजह से तनाव का माहौल रहा है।  उसका एक धर्म का भाई है, जिसके साथ वह झगड़े करती रहती है एवं आये दिन अपने पीहर भाग जाती है।  वर्तमान में पिछले 11 माह से वह पीहर में है। उस ने समझौते को लेकर एक पत्र भेजा है जिस में कुछ शर्तों के साथ यह भी लिखा है कि मेरी बातें नहीं मानी तो मैं अपने पति एवं पति के परिवार के समस्त सदस्यों को फँसा दूंगी। मुझे क्या करना चाहिए?

समाधान-

प की पत्नी और आप के बीच क्या झगड़ा है यह स्पष्ट नहीं हुआ है। हर समस्या के दो पहलू होते हैं। आप की समस्या के भी दो पहलू हैं, एक वह जो आप देखते हैं और एक वह जो आप की पत्नी देखती है। आप की पत्नी क्या देखती है, उस की शिकायतें क्या हैं? निश्चित रूप से उस ने बताई होंगी। आप ने उन का उल्लेख नहीं किया है। खैर¡

प की पत्नी ने जो पत्र आप को भिजवाया गया है उसे संभाल कर रखिए। उस की एक फोटो प्रति के साथ आप के पुलिस थाना को एक पत्र लिखिए कि आप की पत्नी बिना किसी कारण आप को व आप के परिवार को फँसाना चाहती है। इस पत्र को रजिस्टर्ड ए.डी. के साथ थानाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को प्रेषित कीजिए। इन की रसीदें और प्राप्ति स्वीकृति को संभाल कर रखिए। पत्नी का पत्र, थानाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को लिखे पत्र, उन की रसीदें व प्राप्ति स्वीकृतियाँ बाद में यह साबित करने के काम में आएंगी की आप की पत्नी ने आप को मिथ्या फँसाया है। यदि कोई मुकदमा बन गया तो ये सब आप की जमानत में भी काम आएंगे।

स बीच पत्नी से अकेले में मिल कर बात करे का अवसर जुटाइए और सीधे बात-चीत को आगे बढ़ाइए। धर्मभाई के बारे में भी सूचनाएँ जुटाइए कि वह कैसा व्यक्ति है? हो सकता है उसी के कारण मामला बिगड़ रहा हो। लेकिन आपसी बातचीत को चलाते रहिए हो सकता है कि उसी से मामला सही हो जाए।

Print Friendly, PDF & Email
2 Comments