DwonloadDownload Point responsive WP Theme for FREE!

हिस्सा छोड़ने व पाने के लिए रिलीज डीड निष्पादित कराएँ।

basement constructionसमस्या-

संजीव अग्रवाल ने जौनपुर उत्तरप्रदेश से पूछा है-

मेरे पिताजी दो भाई हैं। मेरे ताउजी का देहांत हो चूका है। हमारे परिवार की कईअचल संपत्तियां हैं। जिन का बटवारा नहीं हुआ है। एक भूमि जिसका एरिया 4059वर्ग मीटर है, जिसका आधा हिस्सा मेरे ताऊजी के चार बेटों के नाम है एवंआधा हिस्सा मेरे पिताजी के नाम है। हम तीन भाई हैं। इस तरह कुल भूमि का एकबटा छह भाग मेरे हिस्से का है। मैं उक्त भूमि पर एक व्यावसायिक निर्माणकरना चाहता हूँ। मेरे चचेरे भाई उक्त भूमि के अपने हिस्से को मुझे बेचने कोराजी हैं एवं मेरे पिताजी एवं मेरे भाई अपने हिस्से का हक़ मुझे देना चाहतेहैं जिस के बदले दूसरी प्रॉपर्टी में मैं अपना हक़ उन दोनों भाइयों के हक़में करना चाहता हूँ। कृपया उक्त सम्पत्तियों के दस्तावेज किस तरह से तैयारकरें जिस से जिससे कम से कम स्टाम्प शुल्क देना पड़े।

समाधान-

जिस संपत्ति पर आप व्यवसायिक निर्माण करना चाहते हैं उस में आप का खुद का कोई हक आप नहीं बता रहे हैं। यदि यह सही है तो फिर उक्त संपत्ति आप के नाम दानपत्र या विक्रय पत्र द्वारा ही हस्तान्तरित की जा सकती है जिस में आप को पूरी स्टाम्प ड्यूटी अदा करनी होगी। यह सब से सुरक्षित है।

लेकिन यह संपत्ति आप ताऊजी के पुत्रों और पिताजी के नाम बता रहे हैं जिस से प्रतीत होता है कि यह संपत्ति पूर्व में आप के दादा जी के नाम थी और हो सकता है उस के पहले परदादा जी के नाम रही हो। इस से लगता है कि यह संपत्ति पुश्तैनी है। यदि ऐसा है तो उस में आप का अपना भी हिस्सा है। आप का यह हिस्सा कितना हो सकता है और कितना नहीं इस का पूरा आकलन केवल आप के परिवार के वंशवृक्ष (शजरा) तथा भूमि के स्वामित्व के दस्तावेजों को देख कर ही बताया जा सकता है।

प को चाहिए कि आप किसी स्थानीय वकील से इन दस्तावेजों के साथ मिल कर उस से सलाह लें। यदि वह इस भूमि में आप का हिस्सा निर्धारित करने में सफल रहा तो फिर शेष हिस्सेदार अपने हिस्से को आप के नाम रिलीज डीड निष्पादित कर रिलीज कर सकते हैं। उसी तरह आप अपने हिस्से की जिस संपत्ति को भाइयों को देना चाहते हैं उस में अपना हिस्सा भाइयों के नाम रिलीज कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email